lewis hamilton

मर्सेडीज़ के रेसर लुईस हैमिलटन, फ़ॉर्मूला1 मेक्सिकन ग्रांप्री में जीत हासिल कर 2018 वर्ल्ड चैंपियनशिप का ख़िताब पक्का कर चुके हैं। यही नहीं, सत्र के ख़त्म होने से पहले ही मर्सेडीज़ कंस्ट्रक्टर ख़िताब भी अपने नाम पक्का कर चुकी है।

अब बाकी है तो साल की आख़िरी रेस, अबू धाबी ग्रांप्री। जहाँ बीते चार वर्षों से मर्सेडीज़ का ही वर्चस्व रहा है। लेकिन सत्र के आख़िर में रेड-बुल ने अपनी कार में बहुत बदलाव किये हैं। यही कारण रहा कि मैक्स वर्सटेपन, मेक्सिकन ग्रांप्री जीतते-जीतते हार गए।

और पढें – सर्वाइवर सीरीज़ रिजल्ट: टीम रॉ ने टीम स्मैकडाउन को एक भी मैच में नहीं करने दी जीत दर्ज

देखना दिलचस्प होगा कि क्या मर्सेडीज़ अपनी सत्र का अंत दोगुनी ख़ुशी के साथ करने में सफ़ल होगी। या फिर फ़ेरारी और रेड-बुल, एक जीत के साथ फ़ॉर्मूला1 2018 सत्र का अंत करने में सफ़ल होंगी।

फ़ेरारी का फ़ोकस 2019 पर

kimi raikonnen

फ़ेरारी के हाथ से ड्राइवर्स चैंपियनशिप और कंस्ट्रक्टर्स चैंपियनशिप, दोनों ही ख़िताब फिसल चुके हैं। इसलिए टीम के बॉस, मॉरिज़ियो एरिवाबेन 2019 के लिए अपनी कारों को तैयार कर रहे हैं। इसलिए चांस कम हैं कि फ़ेरारी की दोनों कारें साल की आख़िरी रेस में पोडियम फिनिश कर पाएंगी।

किमी राइकॉनन, जो इस रेस के बाद फ़ेरारी का साथ छोड़ देंगे। वो अगले दो सालों के लिए सॉबर से जुड़े हैं। इसलिए वो चाहेंगे कि फ़ेरारी के साथ उनके दौर का अंत किसी अच्छी याद के साथ हो।

चौथे स्थान के लिए संघर्ष

alonso

फ़ॉर्मूला-1 ड्राइवर्स चैंपियनशिप 2018 में चौथे स्थान के लिए मैक्स वर्सटेपन और वेल्टरी बोट्टास के बीच संघर्ष चल रहा है। इन दोनों के बीच केवल तीन अंकों का फांसला है। यानी मैक्स को चौथे स्थान पर पहुँचने के लिए कम से कम पोडियम फ़िनिश हासिल करनी होगी। इसी के साथ उम्मीद करनी होगी कि बोट्टास पोडियम तक न पहुँच सकें।

और पढें – सर्वाइवर सीरीज़ में ही चोटिल हो गए थे ब्रॉन स्ट्रोमैन

यही नहीं ड्राइवर्स चैंपियनशिप में नौवें स्थान के लिए संघर्षपूर्ण मुक़ाबला चल रहा है। फ़िलहाल केविन मैग्नसन, 55 पॉइंट्स के साथ नौवें स्थान पर हैं। वहीँ फर्नान्डो अलोंसो पचास पॉइंट और एस्टेबैन ओकोन 49 पॉइंट्स के साथ इस रेस में शामिल हैं।