india

हॉकी विश्व कप 2018 एक-एक दिन जैसे-जैसे आगे बढ़ रहा है। क्वार्टर-फाइनल की दौड़ दिलचस्प होती जा रही है। पांचवें दिन पूल-सी के दो मैच खेले गये। भारत औए बेल्जियम के बीच क्वार्टर-फाइनल में जगह बनाने की दौड़ शुरू हो चली है।

वहीँ दूसरा मैच कनाडा और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला गया। हालाँकि कनाडा के लिए अभी भी क्वार्टर-फाइनल में पहुँचने के दरवाज़े खुले हुए हैं। ग्रुप-सी के बाकी बचे मैच आठ दिसंबर को खेले जाएंगे। इसलिए आठ दिसंबर, ग्रुप-सी के लिए बहुत मायने रखता है।

भारत और बेल्जियम ने खेला ड्रा

बेल्जियम ने अच्छी शुरुआत की और भारत को आठवें ही मिनट में गोल कर बैकफुट पर धकेल दिया। एलेक्सेंडर हेंड्रिक्स ने बेल्जियम की ओर से मैच का पहला गोल दागा। इसके बाद दूसरा क्वार्टर गोल रहित रहा। यानी हॉफ-टाइम तक बेल्जियम थि 1-0 से आगे।

india

तीसरा क्वार्टर शुरू हुआ और दोनों-टीमों को एक के बाद एक पेनल्टी कॉर्नर मिलते रहे। आख़िरकार 39वें मिनट में भारत को पेनल्टी स्ट्रोक मिला और भारत ने बराबरी की। चौथा क्वार्टर शुरू होने से पहले दोनों ही टीमें 1-1 की बराबरी पर रहीं।

और पढें – चेतेश्वर पुजारा ने टेस्ट क्रिकेट में पूरे किये पांच हज़ार रन

लेकिन भारत अच्छी रणनीति के साथ उतरा और चौथा क्वार्टर शुरू होने के दो मिनट बाद ही सिमरनजीत सिंह का शानदार गोल और भारत 2-1 से आगे। लेकिन आख़िरी क्षणों में गोल खाने की भारत की आदत शायद कभी नहीं जायेगी। मैच 2-2 की बराबरी पर ख़त्म हुआ।

आठ दिसंबर को होगा अगला मुक़ाबला

india

पूल-सी से दक्षिण अफ्रीका एकमात्र टीम है जो अभी तक बाहर हुई है। वहीँ यदि आठ दिसंबर को कनाडा, भारत को ड्रा पर रोकने में सफ़ल रहता है, तो भारत के लिए मुश्किलें बढ़ जाएँगी और बेल्जियम क्वार्टर-फाइनल में जगह पक्की कर लेगी।

क्योंकि बेल्जियम का सामना, कमज़ोर दक्षिण अफ्रीका से है। इसलिए भारतीय टीम के लिए कनाडा को हलके में लेना बड़ी भूल साबित हो सकता है। भारत को केवल कनाडा पर जीत की ज़रूरत है और मेज़बान टीम क्वार्टर-फाइनल में जगह पक्की कर लेगी।

और पढें – WWE की सबसे ख़ूबसूरत और हॉट डीवा रैसलर