Wednesday , February 20 2019
Breaking News
Home / खेल / देश की अगली पीटी ऊषा बनने को संघर्ष कर रही युवा एथलीट रिंकू

देश की अगली पीटी ऊषा बनने को संघर्ष कर रही युवा एथलीट रिंकू

झारखंड के छोटे से गांव, मुटकू से युवा एथलीट, रिंकू  दूसरी पीटी ऊषा बनने की राह पर दौड़ रही है। उम्र है केवल चौदह साल, लेकिन इस छोटी सी उम्र में वह सौ से अधिक की संख्या में मेडल जीत चुकी हैं। गरीबी के कारण संसाधनों की कमी के बावजूद, इस युवा एथलीट के सपने आसमान को छू रहे हैं।

पिता किसान हैं, ट्रेनिंग के लिए पैसों की कमी है। न दौड़ने के लिए ट्रैक और ना ही ट्रेन करने के लिए कोच। गांव में ही ऊबड़-खाबड़ जमीन पर दौड़ने पर मजबूर है रिंकू। जज़्बा सलामी के योग्य इसलिए है क्योंकि वो डोमेस्टिक और राज्य स्तर पर काफ़ी संख्या में पदक अपने नाम कर चुकी हैं।

राष्ट्रीय जूनियर एथलेटिक्‍स चैंपियनशिप में जीता है पदक

Athletics

उनकी ख़ास उपलब्धियों में से एक, उनका 31वीं राष्ट्रीय जूनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भी पदक जीतना रहा। सुविधाएं पाने को रिंकू, सरकार से गुहार लगा रही हैं। रिंकू का कहना है कि,

मैं शहर में स्थित अंतरराष्ट्रीय स्तर के ट्रैक पर अभ्यास करना चाहती हूं। मेरा हमेशा एक ही लक्ष्य होता है कि जो भी मेरे खिलाफ़ दौड़े, मैं उसे पीछे छोड़ दूं।

बता दें कि उनके पिता का भी एक सफ़ल एथलीट बनने का सपना था, लेकिन गरीबी और संसाधनों की कमी के कारण उनका यह सपना पूरा न हो सका। उनके पिता, राजेश ख़ुद के सपने को साकार करने के लिए रिंकू को हमेशा से बढ़ावा देते रहे हैं।

यह भी पढें – हॉकी विश्व कप: भारत ने बेल्जियम को ड्रा पर रोका, क्वार्टर-फाइनल की राह हुई आसान

अगली पीटी ऊषा बनाना चाहते हैं अपनी बेटी को

pt usha

रिंकू के पिता कहते हैं,

जमशेदपुर को खेल नगरी भी कहा जाता रहा है। लेकिन मेरी प्रतिभा की धनी बेटी के लिए या अन्य युवाओं की सुध लेने वाला तक यहां कोई नहीं है।

राज्य सरकार द्वारा युवा खिलाडि़यों को बढ़ावा देने हेतु, जिला स्तर पर उपायुक्त की अध्यक्षता में कमेटी गठित की गयी थी। लेकिन सब बेसुध पड़े हैं। युवाओं के प्रोत्साहन के लिए उन्हें कोई सुविधा उपलब्ध नहीं कराई जा रही।राजेश अपनी बेटी को देश की अगली पीटी ऊषा बनते देखना चाहते हैं।

और पढें – वेस्टइंडीज़ टेस्ट सीरीज़ हारने के करीब, 75 रन के स्कोर पर गिरे पांच विकेट

About Himanshu Sharma

Check Also

Australia v Jordan - AFC Asian Cup Group B

एशिया कप फुटबॉल: डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया पहले ही मुक़ाबले में पस्त

फुटबॉल एएफसी एशिया कप में डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को बड़े उलटफेर का शिकार होना पड़ा …