rafael nadal

रोजर फेडरर, राफ़ेल नडाल और नोवाक जोकोविच, इन टेनिस के दिग्गजों से भला कौन वाकिफ नहीं। बीते एक दशक से ये तीनों टेनिस पर राज कर रहे हैं। फिर चाहे वो कोई ग्रैंड-स्लैम ख़िताब हो या मास्टर्स ख़िताब।

इन तीनों ने मिलकर एक नया रिकॉर्ड कायम किया है। हाल ही में ITF(International Tennis Federation) ने टेनिस की लेटेस्ट विश्व रैंकिंग्स रिलीज़ की हैं। जहाँ नोवाक जोकोविच टॉप पर बने हुए हैं। लेकिन क्या है यह रिकॉर्ड जो इन तीनों दिग्गजों ने साथ मिलकर बनाया है?

सातवीं बार पहले तीन स्थानों पर ये दिग्गज

यह कुल सातवीं बार है जब नोवाक जोकोविच, राफ़ेल नडाल और रोजर फेडरर ने रैकिंग्स में पहले तीन स्थानों पर रहते हुए सत्र का अंत किया है। नोवाक जोकोविच का पहला स्थान सुरक्षित है।

roger federer

दूसरे स्थान पर स्पेन के राफ़ेल नडाल और तीसरे पायदान पर स्विस खिलाड़ी, रोजर फेडरर हैं। इस वर्ष इन तीनों ने मिलकर कुल तेरह खिताबों पर कब्ज़ा जमाया है। नडाल ने पांच, जोकोविच और फेडरर ने क्रमशः चार-चार ख़िताब अपने नाम किये।

यह भी सच है कि चारो ग्रैंड-स्लैम ख़िताब इन्हीं तीनों के हाथ लगे। जोकोविच ने यूएस ओपन और विम्बलडन ओपन। नडाल ने फ्रेंच ओपन और फेडरर ने ऑस्ट्रेलियन ओपन पर कब्ज़ा जमाया था।

यह भी पढें – बीस दिसंबर की रात होने वली WWE की ख़ास इवेंट में मौजूद होंगे रोमन रेंस

और भी कई रिकॉर्ड अपने नाम किये

इस वर्ष ऐसा नहीं रहा कि शुरुआत से ही नोवाक ही पहले स्थान पर बने हुए थे। कुछ समय के लिए राफ़ेल नडाल भी विश्व नंबर एक रहे, तो फेडरर भी इन दोनों को पछाड़ कुछ समय विश्व के नंबर एक खिलाड़ी बने हुए थे।

novak djokovic

यह सर्बियाई खिलाड़ी, नोवाक जोकोविच के करियर में पाँचवा मौका है जब उन्होंने सत्र का अंत पहले स्थान पर रहते हुए किया है। इससे पहले वो 2011, 2012, 2014 और 2015 में ये कमाल दिखा चुके हैं।

अब नोवाक से केवल टेनिस की दुनिया के महान खिलाड़ियों में शामिल किये जाने वाले, अमरीकी खिलाड़ी, पीट सम्प्रास आगे हैं। जो छः बार पहले स्थान पर रह कर सत्र का अंत करने में सफ़ल रहे थे।

और पढें – देश की अगली पीटी ऊषा बनने को संघर्ष कर रही युवा एथलीट रिंकू